वो क्या कहता है बनाम वास्तव में वो क्या कहना चाहता है

What He Says Vs What he Really Means

गलत अर्थ निकालना और संवादहीनता किसी भी डेटिंग के लिए खतरनाक हो सकती है, जहाँ कोई कहता कुछ है और उसका अर्थ कुछ और होता है। ऐसा नहीं कि सामनेवाला हमेशा झूठ ही बोल रहा है, पर वो आपके विचारों को आहत न करते हुए आपसे कुछ कहना चाहता है। यहाँ ऐसे ही लोगो के कथन का सही अर्थ बताया गया है जब वो कुछ और कहना चाहते हैं।

आप मेरी सबसे अच्छी दोस्त हो

जब वो आपसे कहता है “आप मेरी सबसे अच्छी दोस्त हो” इसका अर्थ ये है कि इस समय वो आपमें अपना सबसे अच्छा दोस्त ढूंढ रहा है, हो सकता है कि उसने पहले कभी ऐसा न सोचा हो।

मैं कुछ हद तक अकेला हूं

जब वो आपसे कहता है “मैं कुछ हद तक अकेला हूँ” इसका अर्थ ये हो सकता है कि वो किसी और के साथ भी डेटिंग कर रहा हो। साथ में वो आप में भी अच्छी-खासी रूचि ले रहा है।

ये एक लंबी कहानी हैं

जब वो आपसे कहता है “ये एक लंबी कहानी है” इसका अर्थ ये है कि वो इस बात की चर्चा नहीं करना चाहता क्योंकि इससे उसे कुछ निराश हो सकती है या हो सकता है कि अभी इस बात पर विचार करने का सही समय नहीं आया है।

मेरे दोस्त आपको बहुत पसंद करते हैं

जब वो आपसे कहता है “मेरे दोस्त आपको बहुत पसंद करते हैं/ मेरे दोस्तों को आपसे मिलना बहुत पसंद है” इसका अर्थ है कि वो आपसे अपने दोस्तों के साथ मिलना चाहता है, न कि अकेले।

मैं आपसे बाद में बात करता हूँ

जब वो आपसे कहता है “मैं आपसे बाद में बात करता हूँ” इसका अर्थ ये है कि वो आपसे दोबारा संपर्क कर भी सकता है या नहीं भी, पर निश्चित रूप से आज कुछ ठीक नहीं है।

मैं रिश्तों के लिए इतना अच्छा नहीं हूँ

जब वो आपसे कहता है “मैं रिश्तों के लिए इतना अच्छा नहीं हूँ” इसका अर्थ ये है कि वो आपको चाहता है पर इसे स्वीकार करने से डर रहा है या वो अभी तैयार नहीं है और उसे थोड़े और समय की जरूरत है।

मेरा परिवार आपके बारे में और जानना चाहता है

जब वो आपसे कहता है “मेरा परिवार आपके बारे में और जानना चाहता है/मेरा परिवार आपके बारे में पूछता रहता है” इसका सीधा सा अर्थ है कि वो आपको अपने परिवार से मिलाना चाहता है, चाहे वो जीवन साथी के रूप में हो या दोस्त के रूप में।

मुझे वैसा बनाने की कोशिश मत करो जैसा मैं नहीं बनना चाहता

जब वो आपसे कहता है “मुझे वैसा बनाने की कोशिश मत करो जैसा मैं नहीं बनना चाहता” इसका अर्थ है कि वो आपके अनुसार नहीं बदलने की कोशिश नहीं करेगा और अपनी आदतों को भी नहीं बदलेगा। तो प्रयास करना बंद कर दें और उससे कोई उम्मीद न रखें।

लगता है कि वो आपका सबसे अच्छा दोस्त है

जब वो कहता है ” लगता है कि वो आपका सबसे अच्छा दोस्त है” इसका अर्थ है कि वो जानना चाहता है कि आप अपने मित्र में क्या अच्छाईयां देखना चाहती हैं। इसका मतलब ये भी है कि वो उस आदमी को आपके साथ नहीं देखना चाहता।

भगवान जानता है कि लडकियां, लड़कों में क्या ढूंढती हैं

जब वो कहता है “भगवान जानता है कि लडकियां, लड़कों में क्या ढूंढती हैं’ इसका अर्थ ये है कि उन्हें ईर्ष्या हो रही है या हो सकता है कि वो नहीं जानता कि लड़कियों को लड़कों में क्या पसंद है।

मैं उसकी तरफ इसलिए देख रहा हूँ क्योंकि मैंने उसे कहीं देखा है

जब वो कहता है “मैं उसकी तरफ इसलिए देख रहा हूँ क्योंकि मैंने उसे पहले कहीं देखा है/मैं उसे जानता हूँ/वो मेरी मित्र/आंटी/बहन जैसी दिखती है” इसका अर्थ ये है कि वो बहाना कर रहा है क्योंकि आपने उसे किसी को देखते हुए पकड़ लिया है और वो अपने आपको बचाना चाहता है। इसमें कोई डर वाली बात नहीं है क्योंकि आप अपने साथी को बेहतर जानती हैं।

आज रात मेरे और मेरे दोस्तों के बीच कुछ होने जा रहा है

मुझे एकांत चाहिए और मुझे कुछ व्यक्तिगत समय की आवश्यकता है। इसका मतलब ये है कि वो अपने पुरुष मित्रों के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं और उन्हें इसका पूरा अधिकार है।

ये कोई बड़ी बात नहीं है

जब वो कहता है “ये कोई बड़ी बात नहीं है/मुझे लगता है कि आप सही हैं” इसका अर्थ है कि उसे झगड़ा करने में यकीन नहीं है भले ही कितनी बड़ी बात क्यों न हो और उनकी कोई गलती भी नहीं है।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?