एक प्रोफेशनल की तरह अपनी अंडर आर्म्स को सही प्रकार कैसे शेव करें

How to Shave and Remove your Under Arms Like a PRO

यदि आप उन लड़कियों में से हैं जो अपनी त्वचा को हेयर-फ्री रखना पसंद करती हैं, तो आप सैलून जाने और वैक्सिंग ट्रीटमेंट में काफी खर्च कर देती होंगी। बालों को शेव करना, बाल हटाने की जल्दी, दर्द-रहित और डू इट योरसेल्फ (DIY) तकनीक है। जी हाँ! अंडर आर्म्स से बाल निकाल देने से दूर्गंध कम होती है और बैक्टीरिया पनपने की संभावना भी कम होती है। इससे आपको ताजगी का अनुभव होता है। अंडर आर्म्स की त्वचा में नमी ज्यादा होती है और शरीर के अन्य जोड़ों या दूसरे भागों की तुलना में वृद्धि भी भिन्न प्रकार से होती है। इसलिए इस भाग की शेविंग पर विशेष ध्यान देने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। इन साधारण चीज़ों का अनुसरण करके, आप बढ़िया शेव की हुई अंडर आर्म्स पा सकती हैं।

अपना रेजर और शेव जेल तैयार रखें

एक ऐसा रेज़र चुनें जिसके ऊपर स्नेहक (लुब्रीकेंट) लगा हुआ हो या एक सेफ्टी रेज़र या इलेक्ट्रिक रेज़र का प्रयोग भी बढ़िया रहेगा। एक फोम वाले जेल का इस्तेमाल करना भी अच्छा है, जो आपके बालों को कोमल बनाता है और शेविंग के बाद त्वचा को नमी देता है।

अपनी त्वचा को तैयार करें

अपनी अंडर आर्म्स को गरम पानी और साबुन से साफ़ करें जिससे डिओडरेंट और पाउडर आदि के चिपके हुए अवशेष निकल जाएं। स्वेद-ग्रंथि से पसीना निकलने के कारण, तैलीय अवशेष रहने की संभावना भी हो सकती है जो रेजर की कार्यप्रणाली में बाधक हो सकता है।

गरम पानी में नहाते हुए शेव करें

जब आप गरम पानी में स्नान करती हैं तो आपकी त्वचा बहुत ज्यादा कोमल हो जाती है क्योंकि यह स्वेद-ग्रंथियों के रोम-छिद्रों को खोल देता है। इससे बाल निकालना और भी आसान और सहज हो जाता है। यह उन दानों को बनने से भी रोकता है जो अक्सर शेविंग करते हुए गलती से कट या छिल जाते हैं और जिससे खरोंच लग सकती है या रक्तस्राव भी हो सकता है।

Armpit Shaving with Hot Water

अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाएं

ऐसा करने से आपकी अंडर आर्म्स की त्वचा में कसाव आ जाता है और स्किन-फोल्ड की संभावना समाप्त हो जाएगी। इससे स्किन-फोल्ड्स के बीच बाल रहने की संभावना भी नही रहती। त्वचा में हल्का सा कसाव होने से, रेज़र आपकी त्वचा पर बढ़िया तरीके से चलता है, जो आपको एक सहज शेविंग अनुभव देता है। इसलिए सबसे पहले शेविंग-क्रीम या साबुन लगाएं और इसके बाद धीरे-धीरे रेज़र चलाएं जिससे पूरी शेविंग के दौरान, रेज़र का त्वचा पर समान संपर्क रहे।

Women under arm shaving tips

विभिन्न दिशाओं में शेव करें

बगल में बाल विभिन्न दिशाओं में विकसित होते हैं, इसलिए विभिन्न दिशाओं में शेविंग करने की आवश्यकता होती है दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे, आगे-पीछे। इससे बाल पूरी तरह निकल जाते हैं और त्वचा को इस प्रकार लचीली बना देता है जिससे सभी बाल रेज़र के सामने आ जाते हैं।

रेज़र को धीरे-धीरे चलाएं, दबाएं नही

यदि आप रेज़र को दबाकर चलाती हैं तो आपको रेज़र से होने वाली जलन (रेज़र-बर्न) का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो रेज़र को दबाकर चलाने से रेज़र-बर्न की संभावना बढ़ जाती है।

शेविंग के तुरंत बाद डिओडरेंट या परफ्यूम के प्रयोग से बचें

शेविंग के तुरंत बाद त्वचा के प्रति रुक्ष उत्पादों के प्रयोग से बचें। इसके स्थान पर आप एलोवेरा-आधारित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग कर सकती हैं।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?