साडी पहनने के पांच अलग-अलग तरीके जिससे आप अद्भुत नजर आएं

Different ways to wear Saree and look smart

प्रत्येक महिला पारंपरिक भारतीय साडी में सुंदर नजर आती है। साडी सुंदरता और प्रतिष्ठा का एक शक्तिशाली प्रतीक है। यह सदियों से एक बहुत लोकप्रिय परिधान रहा है। साडी का सबसे पहला प्रमाण इंडस सभ्यता में मिलता है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक, साडी ने अपनी एक मजबूत उपस्थित दर्ज कराई है। साडी किसी भी महिला के व्यक्तित्व को शालीनतापूर्वक परिभाषित करती है। क्या आपको पता है कि आप सुंदर दिखने के लिए साडी को कई तरीको से पहन सकती हैं? आपके लिए यहाँ कुछ शैलियाँ दी गई हैं।

साडी बाँधने की बंगाली शैली

एक साधारण तथापि शानदार उत्सवमय आभा के लिए, साडी को बांधने की बंगाली शैली सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। इस शैली में साडी को दो बार शरीर के चारों ओर लपेटा जाता है और सामने की ओर दो चौड़े चुन्नट बना दिए जाते हैं। एक बड़ा चाबी का गुच्छा पीछे की ओर दोहरे चुन्नट वाले पल्लू को थामता है। इस शैली के लिए कॉटन की साडी सबसे बढ़िया विकल्प है।

Bengali Saree Draping Style

बटरफ्लाई शैली

एक पार्टी वाली आभा के लिए, बटरफ्लाई शैली सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। यह पारंपरिक नीवी शैली का परिष्कृत रूपांतरण है। यहाँ शरीर को पतला दिखाने के लिए चुन्नट वाले पल्लू को बहुत ही पतला रखा जाता है। इस शैली के लिए शिफॉन की साडी सबसे बढ़िया विकल्प है।

Butterfly Style Saree Draping

धोती शैली

किसी भी अवसर पर, एक तरोताज़ा आभा के लिए धोती शैली सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। यह शैली पारंपरिक मराठी शैली वाली साडी से व्युतपन्न हुई है। ये सब प्रकार के शरीर वाली महिलाओं के ऊपर फबती है। यहाँ साडी का निचला हिस्सा, पुरुषों की धोती की तरह लपेटा जाता है। इसके लिए पेटीकोट या स्कर्ट की आवश्यकता नहीं है। यहाँ साडी को सुव्यवस्थित रखने के लिए पिनों का उपयोग ज्यादा किया जाता है। साडी की लंबाई थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए। इस शैली के लिए हल्के वजन वाली साडी बढ़िया रहती है।

Dhoti Style Saree Draping

जलपरी शैली

ये शानदार जलपरी शैली, शाम की पार्टी के लिए बेहतरीन है। इस शैली में, पारंपरिक शैली को आधुनिकता के साथ सम्मिश्रित किया जाता है। इस शैली में साडी का अगला हिस्सा, लंबी स्कर्ट के जैसा प्रतीत होता है। यह शैली शरीर की रचना को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करती है और नीचे की ओर से झिलमिलाती रहती है। यह सभी प्रकार की बनावट वाली महिलाओं के लिये उपयुक्त है। इसे धारण करना बहुत ही आसान है। इस शैली के लिए चमकीले रंग की जॉर्जेट की साडी सबसे बढ़िया विकल्प है।

Mermaid Style Saree Draping

रेट्रो डबल ट्रैप शैली

यह शैली खास अवसरों पर, खास आभा के लिए बेहतरीन है। बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री मुमताज़ ने ८० के दशक में, इस शैली को बहुत ही लोकप्रिय बना दिया। उन्होंने इस शैली को प्रसिद्ध गीत ‘आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे’ से प्रसिद्धि दिलाई। इसमें साडी को ३ से ४ बार अपने शरीर के चारो ओर लपेटें और इसे आकर्षक और अधिक पतला दिखाने के लिए कुछ परतें बनाएं। कटिक्षेत्र को दर्शाने के लिए चुन्नट को थोडा पतला बनाएं। यह सुनिश्चित करें कि पल्लू कूल्हे से थोडा ऊपर रहे। यह शैली आपको एक आकर्षक आभा देती है। इस शैली के लिए एक साधारण और हल्के रंग की साडी सबसे बढ़िया विकल्प है।

Retro Double Drape Style

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?