उत्पाद विश्लेशण – बाबा रामदेव का पतंजलि शुद्ध शहद

Patanjali Honey Product Review

शहद न केवल एक प्राकृतिक मीठा है बल्कि यह एक बहु-उपयोगी खाद्य पदार्थ है जो बहुत से स्वास्थ लाभ प्रदान करता है। जब बात शुद्धता और गुणवत्ता की आती है तो बाबा रामदेव के पतंजलि शुद्ध शहद का नाम हमेशा गिना जाता है। सफल हर्बल उत्पादों के बाद, पतंजलि शुद्ध शहद को बाजार में पेश किया गया है। आपको इसके लाभ और मूल्य के बारे में जागरूक करने के लिए हमने इसका उत्पाद-विश्लेषण किया है।

बाबा रामदेव पतंजलि शुद्ध शहद – उत्पाद

बाबा रामदेव पतंजलि शुद्ध शहद में फ्रुक्टोज, मिनरल और दूसरे पोषक तत्त्व बहुतायत में होते हैं। पतंजलि शहद की बोतल २५० ग्राम, ५०० ग्राम और १ कि.ग्रा की विभिन्न मात्राओं में उप्लब्ध है। शहद में एंटीसेप्टिक गुण होने के अतिरिक्त यह एक अच्छा रक्तशोधक भी है। शहद को सर्दी के उपचार, बुखार, खांसी और प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में प्रयोग किया जा सकता है। एक चम्मच शहद आपके बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त पतंजलि शुद्ध शहद में कोई अतिरिक्त संरक्षक (preservative) भी नहीं मिलाए गए हैं।

Patanjali Honey Product Review

Patanjali Honey Product Review

पैकेजिंग

पतंजलि शहद ऊपर से खुलने वाले प्लास्टिक के हल्के जार में आता है। इस जार को इसकी भण्डारण अवधि बढ़ाने के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है। क्योंकि इसकी बोतल हल्की और इस्तेमाल में आसान होती है, बच्चे भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके ऊपर लगा ढक्कन इसे खोलना और बंद करना आसान बनाता है। पतंजलि शहद विभिन्न मात्राओ वाली बोतलों में उपलब्ध है।

पतंजलि शहद के लाभ

चीनी और गुड हमारी रसोई में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले, मीठा करने वाले पदार्थ हैं। हालाँकि अधिक इस्तेमाल स्वास्थ विकारो का कारण बन सकता है। दूसरी तरफ पतंजलि शहद बच्चों से लेकर बड़ो तक दिन के किसी भी समय इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है। छोटे बच्चों वाले परिवार को शहद को आसान पहुँच में रखना चाहिए क्योंकि छोटे बच्चे खेलते समय जल्दी चोटिल हो जाते हैं। छोटी खरोंच और जख्म शहद लगाने से आसानी से ठीक हो जाते हैं। शहद त्वचा के जख्म में पीड़ा कम करके उन्हें भरने, निंद्रा संबंधी विकारों में और इसके पोषक गुणों की वजह से मेटाबोलिजम को सुधारता है।

साथ ही आप इसकी कुछ बूँद गूंथे हुए आटे, दूध या कॉर्नफ्लेक्स में डालकर अपने नाश्ते को और भी पौष्टिक बना सकते हैं। शहद मिश्रित रेसीपी न केवल छोटे बच्चों बल्कि घर के वृद्ध लोगों के लिए भी उपयोगी है।

नवोत्पाद और मूल्य

शुद्धता और गुणवत्ता के सवाल पर आप इस पर आँख मूँद कर विश्वास कर सकते हैं क्योंकि बाबा रामदेव के उत्पाद जैविक और प्राकृतिक रूप से उगाये गए उत्पादों से बनते हैं, जो पूर्ण रूप से शुद्ध होते हैं। बाबा रामदेव का पतंजलि ब्रांड अपनी गुणवत्ता, मौलिकता और नवीनता के लिए जाना जाता है। बाबा रामदेव पतंजलि उद्योग जविक और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों और दवाइयों के लिए जाना जाता है। बाजार में बहुत से स्थानीय और अनजाने ब्रांड हैं, पर उनकी गुणवत्ता और मौलिकता की गारंटी नहीं ली जा सकती और इसलिए हम पतंजलि शुद्ध शहद की संस्तुति करते हैं।

आप बाबा रामदेव शुद्ध शहद को ऑनलाइन या ऑफलाइन स्रोतों जैसे स्थानीय आउटलेट पर आर्डर कर सकते हैं। पतंजलि शहद की २५० ग्रा. की बोतल ७५ रु., ५०० ग्रा.की बोतल १३५ रु.और १ किग्रा. की बोतल २६० रु. में उपलब्ध है। इस उत्पाद की गुणवत्ता, मात्रा और मूल्य इसे स्वास्थकर और मितव्ययी बनाते हैं।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?