निष्पक्ष समीक्षा – पतंजलि केश-कांति रीठा शैम्पू

honest product review patanjali reetha shampoo

बाबा रामदेव एक एक योग-गुरु हैं जो पूरी दुनिया में योग के प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। हाल ही में उन्होंने आयुर्वेदिक उत्पादों की श्रृंखला प्रारम्भ की है, जो खाद्य, सौंदर्य-प्रसाधन और गौण रोगनाशक औषधियों के क्षेत्र में सक्रीय है। अब तक इसके उत्पाद, बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उनके आयुर्वेदिक उत्पादों के सर्वेक्षण सामान्यतः सकारात्मक रहे हैं। आइये इसके, सौंदर्य और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में से एक पतंजलि केश-कांति रीठा शैम्पू के बारे में विस्तार से बात करते हैं। पतंजलि केश-कांति रीठा शैम्पू उन आयुर्वेदिक उत्पादों में से एक है जो सौम्य क्लींजिंग शैम्पू है।

Patanjali Kesh Kanti Reetha Shampoo Review

Patanjali Kesh Kanti Reetha Shampoo Review

मूल्य

इसके २०० मिली. की बोतल का मूल्य ₹८५ है।

बोतल

इसकी बोतल सफ़ेद रंग की अपारदर्शी प्लास्टिक की बनी हुई है, जिसके ऊपर काले रंग का खोलने व बंद करने वाला ढक्कन लगा हुआ है। यह ढक्कन अपनी जगह पर एकदम फिट बैठता है और यह बोतल यात्रा के लिए एकदम आदर्श है। इसकी पैकिंग साधारण परंतु एकदम प्रभावशाली है – जहाँ लीकेज या छलकने की कोई समस्या बिल्कुल नही है। इस शैम्पू का मुख्य तत्व, जो इसका सक्रीय तत्व भी है – वो रीठा या सपिंड्स ट्राईफोलिएट्स (२५ मिग्रा./१० मिली.) है जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। यह बालों का झड़ना भी कम करता है।

रंग और गाढ़ापन

इस शैम्पू का रंग काला और गाढ़ापन मध्यम है और यह आसानी के साथ प्रवाहित होने वाला है। पानी के साथ मिलाने पर भी (उनके लिए जो प्रयोग से पहले शैम्पू को पतला करते हैं) यह आसानी से मिल जाता है। यह बालों के ऊपर आसानी के साथ फैलता है और इसकी खुशबू मनमोहक है। यह उत्पाद उनके लिए ज्यादा उपयोगी है जो प्राकृतिक खुशबू चाहते हैं। इसके अंदर सफ़ेद रंग का एक सक्रीय तत्व है।

निर्देश

इस बोतल पर लिखे हुए निर्देशों के अनुसार, आपको २-५ मिली. शैम्पू गीले बालों पर लगाना चाहिए और लगभग एक मिनट तक झाग बनाने के बाद इसे धो देना चाहिए। यह दैनिक उपयोग के लिए पूर्ण सौम्य क्लींजिंग शैम्पू है। इस शैम्पू के कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नही हैं परंतु कुछ महिलाओं ने यह पाया है कि इस शैम्पू के प्रयोग के बाद रूखापन आता है और इसके प्रयोग के बाद बालों के सिरों को कोमल बनाने के लिए, एक कंडीशनर की आवश्यकता है। यह शैम्पू रूखे बालों के लिए एक अच्छा विकल्प नही भी हो सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप देश के किस भाग और किस मौसम में रहती हैं। जैसे मुम्बई में यह शैम्पू मेरे बालों के ऊपर जादुई रूप से काम कर रहा है (क्योंकि यहाँ मुझे अपने बाल तैलीय लग रहे थे), जबकि पुणे में यह मेरे बालों को रुखा बना रहा था।

इस शैम्पू के उपयोग के बाद एक बात जो मुझे चकित करती है वो ये कि यह शैम्पू कोमल, बालों की चमक बढ़ाने वाला और प्रयोग में आसान है। यह बालों के ऊपर कोई अवशेष या निशान नही छोड़ता, जो इसका सबसे बड़ा लाभ है। चूँकि यह पूर्णतया आयुर्वेदिक है, इसलिए इस शैम्पू या इसके किसी तत्व से एलर्जी या कोई अन्य दुष्प्रभाव होना लगभग असम्भव है। कुल मिलाकर, यह शैम्पू उचित मूल्य पर उपलब्ध आयुर्वेदिक बालों की देखभाल करने वाला उत्पाद है जो इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। इस शैम्पू का मात्र यही एक नकारात्मक पहलू है कि यह बालों में रूखापन लाता है, खासकर शुष्क वातावरण में। इसके प्रयोग के बाद आपको एक कंडीशनर की आवश्यकता है।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?