ये फेसबुक पर लडकियोंका पीछा करना क्या होता है और इससे कैसे निपटें?

What is Facebook Stalking

क्या आपने जाने-अनजाने ध्यान दिया है कि आपका कोई  फेसबुक “मित्र” को आपकी हर एक पोस्ट पर नजर रखता है, चाहे वो कोई पोस्ट हो, कोई फ़ोटो, कोई कमेन्ट या स्टेट्स अपडेट हो जो आपने ऑनलाइन पोस्ट किया था। क्या वो आपके लिए बार-बार कोई सन्देश छोड़ता है, किसी और माध्यम से बात करने की रिक्वेस्ट करता है या हैशटैग छोड़ता है जिससे आप उसके कमेन्ट ध्यान से देखें। वो आपका कोई नजदीकी मित्र के परिवार का कोई सदस्य या कोई लड़का/लड़की हो सकता है, जो आपके जीवन की नवीनतम जानकारी से अवगत रहना चाहता हो। यदि कोई ऐसा है जो आपको बहुत पसंद करता है या आपसे बहुत नफरत करता है तो ये चिन्ता का विषय हो सकता है। आपको अपनेपन का एहसास दिलाने के लिए वो जाने-अनजाने ऐसी हरकत कर सकता है कि वो आपकी कितनी परवाह करता है या आपको कितना पसंद करता है।

तो आप ऐसे लोगो को ना नकारते हुए  उनसे कैसे निपटेंगी (ताकि वो दोबारा आपका पीछा न करे)।

उनके पीछा करने की मंशा का अनुमान लगाएं

यदि पीछा करने वाले के कमेन्ट और उसका पीछा करना आपको गुस्सा दिलाता है तो इस बात का अनुमान लगाएं कि क्या वो आपको सोशल ब्राउज या सोशल सर्च तो नहीं कर रहा है। सोशल ब्राउज़िंग आपके मित्रों को आधिकारिक तौर पर आपकी पोस्ट देखने, आपके अकाउंट की एक्टिविटी देखने, आपकी पोस्ट से अपडेट रहने, आपका स्टेट्स देखने की अनुमति देती है। और वें आपके किसी मित्र का प्रोफाइल भी देख सकते हैं। सोशियल सर्चिंग किसी को खोजने का एक प्रचलित तरीका है, जिसमे पीछा करने वाला सिर्फ आपके ही फ़ोटो, पोस्ट, स्टेट्स, कमेन्ट या वो सब कुछ जो आपके बारे में हो, खोजता है। इसमें पीछ करने वाला किसी दुसरे का प्रोफाइल नहीं देखता और ये एक चिंताजनक स्थिति हो सकती है।

रचनात्मक संवाद

ये एक अच्छी शुरुआत हो सकती है कि जिस आदमी से आप बात कर रहे हों आप उसके विचारों से अवगत हों। इस बात को समझने की कोशिश करें कि जिससे आप बात कर रही हैं कहीं वो आपका पीछा तो नहीं कर रहा है। कभी-कभी पीछा करने वाले को पता ही नहीं चलता कि उसके इस कदम से आपको परेशानी हो रही है, वो ये समझता है कि वो आपको परेशान किये बिना आपकी पोस्ट शेयर कर रहा है। तो अपना शक दूर करें कि कही  ये ज्यादा लगाव या सावधानी तो नहीं। यदि अपको ऐसा लगता है तो उसे जोर देकर कहें कि उसका आप पर इस तरह ध्यान केंद्रित करना आपको अच्छा नहीं लग रहा।

छोटे जवाब दें या बिलकुल जवाब न दें

यदि आप पीछा करने वाले के व्यवहार से तंग आ गयी हैं और थक गई हैं, और आप आपसी बातचीत के द्वारा उसके व्यवहार को बदलने में असमर्थ हो गयी हैं तो उसके कमेंट्स का एक शब्द में जवाब दें जैसे yes, no, thanks, maybe आदि। या अपनी प्रतिक्रिया न दें। यदि वो फिर भी ना माने तो उसके कमेंट्स को अनदेखा कर दें। ये उस आदमी को ये इशारा करेगा कि आप उसके इस काम से खुश नहीं हैं और वो पीछे हट जायेगा। उसे बता दें कि उसके कमेंट्स का आपके जीवन में कोई महत्त्व नहीं है और कोई सरोकार भी नहीं है।

उसे चेतावनी दें कि आप उसे ब्लॉक कर देंगी या उसकी शिकायत करेंगी और वो बार-बार आपका ध्यान भंग न करे

उसे सचेत कर दें कि अगर वो नहीं रुकता तो आप उसे ब्लॉक करने के लिए बाध्य होंगी या उसकी फेसबुक पर शिकायत करके उसका अकाउंट बंद करवा देंगी। अपनी चेतावनी पर डटी रहें और घबराएं नहीं।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?