अपने नग्न फोटो कैसे सुरक्षित रखें जिससे उन्हें सार्वजनिक होने से बचाया जा सके

Store nude photos safely

अब, जब हमारा जीवन डिजिटलीकृत और आभासी हो चूका है तो अपनी डिजिटल सामग्री को सुरक्षित रखना समय की माँग बन गया है। हैकर्स हर जगह विद्यमान रहते हैं और दुनियाभर से डेटा चुरा रहे हैं। दिल दहला देने वाली बात ये है कि वो हमारे चुराये हुए डेटा का क्या इस्तेमाल करते हैं! यहाँ आपके डिजिटल मीडिया को सुरक्षित रखने के कुछ उपाय हैं खासकर वो चीज़ें जैसे आपके नग्न फ़ोटो और नग्न सेल्फ़ी आदि।

क्या आप सच में ऐसा करना चाहती हैं?

सबसे पहले अपने आप से ये सवाल पूछें। क्या आप अपनी नग्न तस्वीर खींचे बिना नही रह सकती? हाँ, इस देश में आप अपनी स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति का प्रयोग कर सकती हैं। पर अगर आपने एक बार अपनी नग्न तस्वीर खींच ली तो इसकी सुरक्षा की १०० प्रतिशत गारंटी नही ली जा सकती। एक बार तस्वीर लेने के बाद इसे इंटरनेट, हैकर और वायरस से बचाने का समुचित प्रबंध करें।

How to Store Your Nude Photos Safe

How to Store Your Nude Photos Safe

उन्हें ऑनलाइन पोस्ट करने की कोशिश न करें

यदि आप ऐसी तस्वीरों को लाइक, कमेंट या फॉलोवर को दिखाने के लिए पोस्ट करती हैं तो आप अपने साथ अच्छा नही कर रही हैं और ये बात आपको अच्छे से पता होनी चाहिए। यहाँ बहुत से लोग हैं जो ऐसी तस्वीरों को कॉपी करने में एक सेकंड का भी समय नही लगाते और इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। यदि यें तस्वीरें व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए हैं तो इन्हें किसी एक्सटर्नल डिवाइस या अपने कंप्यूटर में एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में रखना चाहिए जिसे सिर्फ आप ही प्रयोग करती हैं।

यदि कोई दूसरा उपयोक्ता आपके कंप्यूटर का प्रयोग कर रहा है तो सुनिश्चित करें कि आपने उस फोल्डर को लॉक कर दिया है या एक्सटर्नल स्टोरेज यूनिट को कहीं दूर चाबी-ताले में रख दिया है। यदि आप किसी नजदीकी साथी के साथ इसे शेयर करना चाहती हैं तो याद रखें कि जब आप ऑनलाइन या एप्लीकेशन से इसे शेयर करती हैं तो यह एक नेटवर्क को पार करके दूसरे नेटवर्क पर जाती है। ऐसी सूचनाओं के साथ नेटवर्क और ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग करते हुए बहुत सतर्क रहें। साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि प्राप्तकर्ता पर आप पूरा विश्वास कर सकती हैं।

अपनी तस्वीरों को कूट-रूप दें या कठिन पासवर्ड बनाएं

पासवर्ड बनाते समय अक्षरों को अपर और लोअर केस में और प्रतीकों व संख्याओं का प्रयोग करें। अपने पासवर्ड को अपनी सहूलियत के लिए सीधे शब्दों में न बनाएं। अपने पासवर्ड को किसी सॉफ्टवेयर की कमांड या केवल अंको और प्रतीकों के संयोग से बनाएं। सभी एकाउंट्स के लिए एक ही पासवर्ड का प्रयोग न करें। एक हैकर के जी का सबसे बड़ा जंजाल, कठिन पासवर्ड ही होता है और इसे थोड़े-थोड़े अंतराल पर बदलते रहना चाहिए। ऐसी तस्वीरों को क्लाउड स्पेस पर सुरक्षित करने के लिए मल्टी-स्टेप सत्यापन प्रणाली का प्रयोग करें।

नग्न फ़ोटो को सोशियल मीडिया और एप्लिकेशन्स पर भेजने से बचें

अगर आपने एक बार ऐसा कर दिया तो पीछे हटने का कोई तरीका नही है। यदि आप संवेदनशील डेटा को अपने फ़ोन में सेव करती हैं तो अनजान व्यक्तियों से आने वाले संदेशो को अनदेखा करें और उन्हें तुरंत ब्लॉक कर दें क्योंकि वो हैकर या बॉट्स हो सकते हैं। आजकल लोग को ऐसे ऍप्स को बार-बार देखना पड़ता है और वो आसानी से ऐसी तस्वीरें हैक कर सकते हैं। याद रहे अगर आप ऐसी तस्वीरों को भेजने के बाद मिटा भी देती हैं तो इसका फुट-प्रिंट और डेटाबेस सुरक्षित रहता है और आपको इस बात का पता भी नही चलेगा कि किसने और किस उद्देश्य के लिए आपके फ़ोटो को दोबारा प्राप्त कर लिया है।

अगर बहुत देर भी हो गई हो तो

याद रहे कि अगर आप अपनी तस्वीरों को किसी पोर्न साइट पर या अनुपयुक्त सामग्री के रूप में देखती हैं तो आप उस वेबसाइट से जोर देकर अपनी तस्वीरों को हटाने का आग्रह कर सकती हैं क्योंकि सामान्यतः ऐसी वेबसाइट कानूनी कार्यवाही से बचना चाहती हैं।

ऐसे भी पढिये:

What to do When Your Nude Photos Leaks Online?

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?