आपकी किचन से नेल-आर्ट डिजाइन के साधारण लेकिन आश्चर्यजनक आइटम

Nail art from kitchen items

नेल-आर्ट आजकल महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हो रही है। जब सैलून या घर में नाखूनों को अलंकृत करने की बात आती है, तो आजकल बहुत से बेहतरीन डिजाइन उपलब्ध हैं। इन श्रेष्ठ डिजाइनों के ऊपर अच्छी-खासी रकम खर्च करने के बाद इन्हें मेन्टेन करना चुनौती भरा हो सकता है। आजकल बहुत सी लड़कियाँ डू इट योरसेल्फ (DIY) नेल-किट का प्रयोग घर पर ही करती हैं और सैलून जैसे डिजाइन और पैटर्न बना लेती हैं। मैं आज ऐसे ही कुछ डिजाइनों के बारे में बता रही हूँ, जो आप अपनी किचन में उपलब्ध चीज़ों की सहायता से बना सकती हैं।

ग्लोरियस हार्ट्स

जब वातावरण में चरों ओर प्यार घुला होता है तो दिल सहज रूप से उत्कृष्ट नख-प्रसाधन पैटर्न के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करा देता है। इसे घर पर स्वयं या परिवार के किसी सदस्य की सहायता से बनाते हुए, अपने दिमाग में दिल की उचित आकृति रखना जरूरी है जिससे यह नाखूनों के ऊपर अच्छा लगे। सबसे पहले बेस-कोट के उपर दो बूंद रेड नेल-पेंट अलग-अलग जगह पर डालें। माचिस की तीली के गोल सिरे का उपयोग करते हुए, ४५° के कोण पर इन बिन्दुओ से दो रेखाएं खींचे और इन्हें मिला दें। दूसरे सिरे पर शंकु की आकृति बनाते हुए, दिल की रचना को पूरा करें।

Heart - Nail Art. You thought something like this?

ओंब्रे-नेल्स

सबसे नए ट्रेंड्स में से एक, ओंब्रे स्टाइल नेल्स साधारण चीज़ों की सहायता से बनाए जा सकते हैं। आपको बस ये चाहिए – एक किचन स्पंज जो समान रूप से और छोटे घुमावदार टुकड़ों में काटा गया हो, थोड़ी फॉयल या बेकिंग पेपर और एक दूसरे से अलग दिखने वाले दो नेल-पेंट्स। एक प्लास्टिक की प्लेट का उपयोग करते हुए, दोनों नेल-पेंट्स की कुछ बूँदें प्लेट में इस प्रकार डालें, जिससे दोनों के किनारे आपस में मिल जाएं। अब दोनों के अनुपात को ध्यान में रखते हुए, एक टूथ-पिक की सहायता से रंगों के संपर्क-बिंदु पर आपस में मिलाएं (अधिक गहरे वर्ण के लिए)। अब स्पंज के सपाट सिरे को मिले हुए रंग में डालें और इसके बाद नाखून पर ऊपर से नीचे की ओर धीरे-धीरे लगाएं। यदि जरूरी हो तो, एक परत (कोट) सूख जाने के बाद दूसरा कोट लगाएं। अंत में, एक स्पष्ट कोट बनाएं।

Omber Nails

पाम्स ऑन द बीच

सबसे पहले सफ़ेद नेल-पेंट के दो कोट लगाएं। ऊपर की तरह, एक किचन स्पंज का प्रयोग करते हुए इस स्पंज को हल्के नीले कलर में डुबोएं, इसके बाद गहरे नीले कलर में। इसे नाखून पर लगाएं और सूखने दें। अब आधी कटी हुई स्ट्रॉ का प्रयोग करते हुए, इसके गोल सिरे को नेल-पेंट में डुबोएं। अब नीले बेस-कोट के ऊपर पाम की पत्तियों वाली आकृति बनाएं। अब इस स्ट्रॉ को ऊर्ध्वाधर काट लें ओर फिर से ब्लैक कलर में डुबोते हुए, नाखून के ऊपरी और नीचले हिस्से पर दो रेखाएं खींचें।

Palms on the Beach - Nail Art

इसी प्रकार स्केच-टेप, बाल या हर्ब्स काटने वाली कैची की सहायता से, टेप को विभिन्न पैटर्न्स में काटें और अपने नाखूनों पर चिपकाएं। इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए, नाखून के किनारों पर नेल-पेंट लगाएं और इसके बाद अंतिम कोट लगाएं।

एक दूसरा विचार मरोड़े हुए रॅप या फॉयल का प्रयोग करना है। जब आप मरोड़ी हुई सतह के ऊपर रंग लगाकर इसे अपने नाखून पर बेस-कोट के ऊपर लगाते हैं, तो एक बेहद आकर्षक पैटर्न बन जाता है। आप क्लासिक लुक पाने के लिए गहरे रंगो या क्लासिक ब्लैक या क्लासिक व्हाइट कलर का उपयोग कर सकती हैं।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?