नग्न, न्यूड बीच क्या हैं और कहाँ स्थित हैं?

Nude Beaches, Where are they?

नग्न, न्यूड बीच एक ऐसा बीच है जहाँ ऐसे पर्यटक जाते हैं जो वैध रूप से सन-बाथ का आनंद लेना चाहते हैं। न्यूड बीच पर जाने से पहले किसी सदस्यता या सदस्यता शुल्क की आवश्यकता नहीं होती। यहाँ आप सबको पूर्ण नग्नावस्था में पाते हैं। जिन देशो में ऐसे बीच होते हैं, वहाँ की सरकारो ने इन्हें अनधिकृत और गैरकानूनी घोषित कर रखा है, फिर भी यें अस्तित्व में हैं।

यें टॉपलेस बीच से थोडा अलग होते हैं, जहाँ आने वाले पर्यटक अपने गुप्तांगों को भी नही ढकते। कुछ न्यूड बीच पर नग्नता विकल्प के रूप में हो सकती है, परमावश्यक नहीं। जहाँ पर्यटक कपडे पहन सकते हैं पर उनके चारो ओर का वातावरण नग्न ही होता है। कपड़ो को उतार फेंकने का ये अर्थ नहीं कि उन्होंने शिष्टाचार को भी उतार फेंका है।

प्रत्येक न्यूड बीच के अपने नियम और क़ानून होते हैं, जिन्हें तोड़ने पर जुर्माना और गिरफ्तारी भी हो सकती है। कुछ देर बाद आप बीच पर सबको नग्न देखने के आदी हो जायेंगे, जिससे अटपटापन कम या समाप्त हो जायेगा, बस अपनी शिष्टता बनाये रखें। जब आप किसी जोड़ीदार को अपने चारो ओर ‘न्यूड वॉक’ करते देखते हैं तो अपनी आँखे बन्द न करें, जिससे उन्हें असहज न लगे। अपनी कुर्सी को दूसरों की कुर्सियों से थोडा अलग रखें, जिससे उनकी निजता भंग न हो। ऐसा व्यवहार करें जैसा आप किसी सामान्य बीच पर बाथिंग सूट पहने हुए करती हैं।

तो आपको नग्न, न्यूड बीच कहाँ मिलेंगे?

इन बीच को सामान्य बीच से थोडा अलग रखा जाता है और इसके परिक्षेत्र में बीच की प्रकृति के विषय में विशिष्ट संकेत या चिन्ह बने होते हैं।

रेड बीच, क्रीट, ग्रीस

इस बीच की रेतीली चट्टानों का रंग गेरुआ लाल होने के कारण इसका नाम रेड बीच पड़ा है। यहाँ के पानी का रंग मूल रूप से कोबाल्ट-ब्लू है और यहाँ अनदेखी गुफाएं भी हैं जो इस बीच के गेरुई सौंदर्य को और बढ़ा देती हैं। इस बीच की विशेषता ये है कि यहाँ पूर्ण नग्नता की आजादी है, जो आपको भी नग्नता की अभिव्यक्ति की आज़ादी देता है।

Red Beach, Crete, Greece

Red Beach, Crete, Greece

स्पिआगजिया डी गुवानो, कॉर्निगलिया, इटली

क्या आप रोमांच का मजा लेना चाहते हैं। इस छोटे एकांत बीच पर सिंक टेरे रीजन की चट्टानों के बीच बानी गुफा से पहुंचे। यहाँ आपको बहुत से स्थानीय नागरिक देखने को मिलेंगे।

Spiaggia di Guvano, Corniglia, Italy

Spiaggia di Guvano, Corniglia, Italy

बेलेव्यू बीच, क्लेम्पेनबोर्ग, डेनमार्क

इस बीच पर हाफ-हाफ की व्यवस्था है- जहाँ आधे भाग में अनिवार्य रूप से टॉपलेस पर्यटक और आधे भाग में पूर्ण-नग्न पर्यटक रहते हैं। यहाँ पर स्थानीय युवाओं का जनसमूह घूमने आता है जो बीच पर रोमांच का मजा लेना पसंद करते हैं।

Bellevue Beach, Klampenborg, Denmark

Bellevue Beach, Klampenborg, Denmark

रेक बीच, बैंकुवर, कनाडा

कनाडा के सात आश्चर्यों में दर्ज ‘द रेक बीच’ सबसे पुराने और बड़े बीचो में से एक है जहाँ कपडे पहनने का विकल्प है। इस बीच पर पहुँचने के लिए सड़को की कमी के कारण यहाँ भीड़ कम होती है। यहां आने वाले जनसमूहों में ऐसे बहुत से विक्रेता आते हैं जो वस्त्र पहनने के मानदंडो का पालन करते हैं।

Wreak Beach, Vancouver, Canada

Wreak Beach, Vancouver, Canada

एस ट्रेंक, मल्लोर्का, स्पेन

गर्मियों में, इस सफ़ेद रेत वाले समुद्र तट के बीचों-बीच कम भीड़-भाड़ होती है, जहाँ पूरे बीच की अपेक्षा नग्नता सामान्य है। यह तुलनात्मक रूप से अधिक आनंदमय हो सकता है। इस बीच पर वाहन लाने की अनुमति नहीं है, जिससे बेहतर निजता मिलती है।

Es Trenc, Mallorca, Spain

Es Trenc, Mallorca, Spain

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?