एक बेहतर रिश्ते के लिए प्रत्येक लड़की द्वारा लिया जाने वाला नववर्ष का संकल्प

New Year resolution for a better relationship

जब भी नया साल आने वाला होता है तो आप हर पल को ध्यान में रखते हुए अपने आप से पिछले साल की तुलना में एक बेहतर जीवन का वादा करती हैं, खासकर प्यार के रिश्तों को जिन्हे हर दिन प्यार भरी देखभाल और गहराई की जरूरत होती है। यह बेहतर होगा कि नए साल में आप अपनी शादी या रिश्ते में जोश और उत्साह भर दें।

जानें कि आप कहाँ गलत हैं

इस बात का विश्लेषण करें कि इस साल आपको किस चीज़ ने दुख पहुँचाया है या आपको हतोत्साहित किया है। डर, प्यार, वासना, अविश्वास, बेवफाई आदि। अपने अहम् को एक ओर रख दें और इस बात की ओर ध्यान दें कि इन चीज़ों से बचने के लिए आप क्या अलग कर सकती थी और आपने वर्तमान परिदृश्य से क्या शिक्षा ली है। ये जानने की कोशिश करें कि आपका साथी आपसे क्या अपेक्षा रखता है और आप उनके सपनो के मिस्टर या मिसेज़ परफेक्ट कैसे बनें।

तुलना करना बंद करें

कभी-कभी हमारे सपने बिल्कुल अयथार्थवादि हो जाते हैं और हमारा जीवन हमें ऐसे सपने दिखता है जिनका पूरा होना असंभव हो जाता है और बहुत बार वो अच्छी चीज़ें भी नहीं हो पाती जिनकी हम सबसे अच्छे की इच्छा में प्रतीक्षा करते रहते हैं। अपने पास जो कुछ भी है उसी की सराहना करें न कि कुछ और ज्यादा होने की इच्छा करें। आप अपने आप में अद्वितीय हैं और यही बात दुसरो के लिए भी लागू होती है- जो आप पर लागू होता है जरूरी नहीं की दूसरों पर भी लागू हो। अपने साथी से जैसा है ऐसे प्यार करें न कि उसे और बेहतर बनाने की कोशिश करें।

अपनी दोस्ती को बेहतर बनायें

प्रेमी बनने से पहले अच्छे दोस्त बनें। दोस्ती के खुलेपन, आज़ादी और भावनाओ का आनंद लें। अपने दिल की सुनें कि वो आपसे क्या कहना चाहता है। जब आप अपने साथी को मित्र के रूप में देखेंगी तो आप अक्सर उन्हें खुश करने में नाकामयाब रहेंगी। उन्हें प्रभावित करने के लिए आपको पहल करनी होगी। उन्हें बताएं कि वो पहले की तरह ही आकर्षक दिखते हैं जैसा कि खाना खाने से पहले दिखाई देता है।

पिछली बातों को न कुरेदें

जो हो चूका उसे भूल जाएँ, उसे बदलने के लिए आप कुछ नहीं कर सकती। गलती चाहे किसी की भी हो, आपका दायित्व है कि आप पहल करें और अपने वर्तमान पर ध्यान देकर अपना भविष्य सुरक्षित करें। जब भी आप अपने साथी के साथ, उनकी गलती या बिना गलती, खड़ी होंगी तो आप भी उन्हें अपने साथ हर वक्त खड़ा पाएंगी। इससे आपका रिश्ता और सुदृढ़ होगा।

निराशा गलत है

जब भी आप अपने रिश्ते से निराश हो जाएंगी, आप अपने आप को काम आंक रही होंगी या परिस्थितियों को सही से नहीं समझ पा रही होंगी। आप अपनी प्रतिक्रियाओं पर जरूरत से ज्यादा जोर दे रही होंगी और आप विफल हो जाएंगी। ऐसा करने के बजाय खड़े हो जाएँ, फिट रहने का प्रयास करें और अपने शरीर पर ध्यान दें, और अपने बेडरूम को सजाएं। कभी भी अपने साथी पर अविश्वास न करें या अपनी चलाने की कोशिश न करें और उन्हें उनके अधिकारों का पूरा प्रयोग करने दें। इस प्रकार वो आपसे प्यार करेंगे। उन चीज़ों से प्यार करने की कोशिश करें जिनसे आपका साथी प्यार करता है और उनकी सराहना करें। खुलकर प्यार करें, संदेह को दूर रखें और इस नववर्ष पर अपने जीवन में खुशियां भर दें।

Tags:

This post is also available in: English

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?