मैं अपनी बहन से इतना प्यार क्यों करता हूँ? इसलिये –

this is why I love my Sister

एक भाई ने लिखा। ते बहन के लिये कुछ भी #justforher

मेरे परिवारजनो और मेरे कजिन, सबके बीच मेरी बहन मेरे दिल के सबसे ज्यादा करीब है। वास्तव में वो मेरी आत्मा से भी ज्यादा मेरे करीब है। वो मुझे सहारा देती है, मुझे विचारशील रखती है और मुझे वास्तविक संसार से जोड़े रखती है। मैं उसकी खिलखिलाहट सुनता हूँ, उसका ख़ुशी से चिल्लाना सुनता हूँ, और अधिकतर मैं उसके साथ खुश रहता हूँ। वो कहती है कि मैं उसका संरक्षक एंजेल हूँ, उसका दूसरा हीरो (निश्चित रूप से पापा के बाद) हूँ। पर वो कहती है कि मैं उसके छोटे और बड़े काम में एक चट्टान की तरह खड़ा रहूँ।

वो मेरे ऊपर गुस्सा करती है, वो मुझे स्वार्थी कहती है पर शांत होने  पर वो मुझसे बातें करती है। वो मेरा फ़ोन चेक करने की कोशिश करती है, कि मेरी नई गर्लफ्रेंड कौन है, मेरे पहले प्रेम-प्रसंग का क्या हुआ और वो कैसा चला और इन सब बातों पर बहुत हंसती है। वो मेरे परिवार का जीवन है, हम उसके बिना नहीं जी सकते। उसके मूर्खतापूर्ण CID जोक्स, उसका होमवर्क करवाने की सिफारिश करना, उसका नए पार्टी लुक की शेखी मारना या उसका यह कहना की वो मंदिर में कितना शांत महसूस करती है, उसे एक अच्छा साथी बनाती है जिसका कोई विकल्प नहीं है।

All for my sister

#JustForHer

पिछले साल मैंने उससे कहा कि तुम्हारा कुछ पौंड वजन बढ़ गया है तो वो मेरी बात को सच मान बैठी और कहने लगी कि बिना कारण ऐसा कैसे हो सकता है, और इसके बाद मैंने उसे जानबूझकर डाइटिंग और एक्सरसाइज करते देखा क्योंकि “भैया ने बोला है कि आजकल मैं इतनी सुंदर नहीं दिख रही हूँ”। तब मैंने समय समय पर महसूस किया कि मैं कितना स्वार्थी हूँ और इसलिए मैं उससे इतना प्यार करता हूँ।

पिछले वीकेंड पर जब मम्मी घर पर नही थी तो उसने मेरे समय पर खाने की सारी जिम्मेदारी ले ली और वो इतने शौक से खाना बनाती थी कि वो बिल्कुल मम्मी के बनाये खाने जैसा लगता था। मैंने कुछ दिन पहले उसे मम्मी से रेसिपी नोट्स लेते हुए और मेरी और पापा की पसंद के व्यंजनों पर बुकमार्क्स बनाते देखा था। पापा के लिए इससे बड़े गर्व की कोई बात नहीं हो सकती थी।

मैं जानता था कि वो तेजी से बडी हो रही है और मुझे महसूस होता था कि एक दिन वो मेहमान की तरह अपने पति के साथ आएगी और मैं उसका खाने की मेज पर इंतज़ार कर रहा हूँगा और उसके सामने प्लेट सर्व करते हुए उसे घर जैसा अनुभव दूंगा। तब मैंने इस बात का भी अनुभव किया कि उसने कितने छोटे-छोटे तरीके से हमारा ध्यान रखा और जो हमने उसे कहा भी नही वो भी उसने हमारे लिए जल्दी-जल्दी से, किसी भी समय किया। वो पाप की लाड़ली बेटी, मम्मी की सबसे अच्छी दोस्त और मेरी…..मेरे पास कहने के लिए शब्द ही नहीं हैं कि कैसे उसने मेरी दुनिया की खली जगह को भरा है। हालांकि ये मैं उसके सामने स्वीकार नहीं कर सकता हूँ। मैं बस इतना कह सकता हूँ कि वो मेरी सबसे प्यारी, मेरा सबसे अच्छा पक्ष सामने रखने वाली है। और हम एक दुसरे के लिए प्रार्थना करते हैं और इसीलिए मैं उससे इतना प्यार करता हूँ।

क्या आप भी अपनी बहन से प्यार करते हैं। आप ऐसा क्या करोगे कि जो हो #justforher

हैशटैग #justforher का प्रयोग करके हमसे बातेँ करें और अपने अनुभव साझा करें।

Tags:

This post is also available in: English

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?