अपने हेयर-स्टाइल को बदलने से पहले जानने योग्य कुछ बातें

Things to consider before you decide to change your hairstyle

मैं यहाँ साधारण रूप से बालों को सँवारने की बात नही कर रही हूँ, जो आप कुछ मिनटों में कर लेती हैं। मैं यहाँ उस सम्पूर्ण कायाकल्प की बात कर रही हूँ, जिसे कोई महिला अपनी छवि को निखारने, अपने आत्मविश्वास-स्तर को बढ़ाने और अपने लुक में एक बड़ा बदलाव लाने के लिए करती है, चाहे यह ब्रेकअप के बाद का हेयर-कट हो, प्रमोशन के बाद का बदलाव हो, एक नया ट्रेंड या आपकी नई चाहत – एक नया हेयर-कट आपको प्रेरणा से भर देता है और आपके सिर से उस अतिरिक्त भार को निकाल देता है। अपने लुक में बड़े बदलाव करने से पहले हमें कुछ बातों पर विचार कर लेना चाहिए, जिससे यह एक अद्भुत अनुभव बन सके और बाद में आपको ये पछतावा न हो कि आपने ऐसा क्यों किया।

अपने चेहरे की आकृति को समझें

चाहे आपका चेहरा अंडाकार, गोल, हार्ट-शेप या चौरस हो, सबसे पहले आपको इसे पहचानना होगा। जब आप ऐसा कर लेती हैं तो आप एक कागज पर स्केच बनाकर, उस मुखाकृति के अनुसार विभिन्न हेयर-स्टाइल बना कर देख सकती हैं। वैकल्पिक तौर पर, आप सामान मुखाकृति वाली सेलिब्रिटी को गूगल पर खोज सकती हैं और ये देख सकती हैं कि उन्होंने अपने हेयर-स्टाइल को कैसे व्यवस्थित कर रखा है, आप उस स्टाइल का अनुसरण कर सकती हैं या अपने अनुसार उसमें कुछ बदलाव करके भी देख सकती हैं। इस बात का अनुमान लगाएं कि आप अपने बालों को कितना समय दे सकती हैं। यदि आप उन महिलाओं में से हैं जो अपने बालोँ को व्यवस्थित करने के लिए ज्यादा समय नही दे सकती तो आपके लिए ऐसा हेयर-स्टाइल ठीक रहेगा जिसमें कम देखभाल करनी पड़े। यदि आपके पास बालों को दैनिक रूप से कर्ल करने, ब्लो-ड्राई करने या सीधा करने का पर्याप्त समय हो, तो आप कुछ प्रायोगिक भी कर सकती हैं।

अपने बालों की प्रकृती को समझें

यदि आपके बाल घुंघराले, पतले, कम घने या शुष्क हैं तो आप ऐसा हेयर-स्टाइल चुन सकती हैं, जो आपके बालोँ को एक नई चमक, घनापन और एक नई जान दे सके। यदि आपके बाल स्वस्थ, चमकीले, बाउंसी और व्यवस्थित हैं तो आप ट्रेंडी हेयर-स्टाइल वाले लुक या उस मेकओवर का आनंद ले सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें, ये आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं जैसे कर्ल करना, डाई करना या स्थाई घुंघराले बाल बनाना।

क्या आप हेयर-कट के लिए वास्तव में तैयार हैं?

लंबे बालों वाली लड़कियाँ हेयर-कट के लिए इसलिए जाती हैं, जिससे वो कुछ नया हेयर-स्टाइल बना सकें और उन्हें अपने बालों को बार-बार व्यवस्थित न करना पड़े। इसीलिए वो पिक्सी’ज और बॉब-कट का चयन करती हैं। या इसे वो अपने हेयर-ड्रेसर के ऊपर ही छोड़ देती हैं और इसके परिणाम पर कुछ दिन रोते हुए गुजारती हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप पहले से ही रिसर्च कर लें और ठान लें कि आपको अमुक हेयर-स्टाइल अपनाना है, जिससे की बाद में आपको पछतावा न हो। इसलिए सोच-समझकर फैसला लें।

Tags:
0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

© 2015-2016 An initiative by Web Empire

Log in with your credentials

Forgot your details?